खबरें दुनिया की - 07 October, 2019

अब विदेश दौरे पर दिग्गजों के साथ मौजूद रहेंगे एसपीजी के जवान

नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने एसपीजी (स्पेशल प्रोटेक्शन गु्रप) सुरक्षा पाने वाले दिग्गज हस्तियों के लिए एक नया दिशा-निर्देश जारी किया है। सरकार की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि अब विदेश यात्रा के दौरान भी वीवीआईपी लोगों के साथ एसपीजी सुरक्षाकर्मी मौजूद रहेंगे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि नए निर्देशों के मुताबिक, एसपीजी सुरक्षा पाए भले ही विदेश दौरे पर क्यों न हों, एसपीजी सुरक्षाकर्मी साए की तरह उनके साथ मौजूद होंगे।
सूत्रों ने कहा कि एसपीजी सुरक्षा पाने वाले वीवीआईपी को सरकारी दिशा-निर्देशों का हर हाल में पालन करना होगा। यदि एसपीजी सुरक्षा पाने वाला गणमान्य व्यक्ति विदेश यात्रा के दौरान एसपीजी जवानों को साथ लेकर नहीं जाता है तो उसकी यात्रा रद्द की जा सकती है। गौर करने वाली बात यह है कि अभी हाल ही में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी के कोलंबिया यात्रा की खबर आई है। ऐसे में उक्त आदेश बेहद अहम हो जाता है।
मौजूदा वक्त में देखें तो पीएम नरेंद्र मोदी के अलावा कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा को एसपीजी सुरक्षा मिली हुई है। सरकार के नए आदेशों के मुताबिक, अब तीनों नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी को विदेश दौरे पर भी एसपीजी जवानों को साथ ही ले जाना होगा। वैसे सुरक्षा विशेषज्ञों की मानें तो यदि किसी वीवीआईपी को एसपीजी सुरक्षा मिली है तो नियमानुसार उसे सुरक्षा में लगे जवानों को अपने साथ रखना होता है। लेकिन अपने विदेश दौरों पर अधिकांश वीवीआईपी एसपीजी जवानों को साथ नहीं ले जाते हैं।
उक्त निर्देशों के मद्देनजर कांग्रेस ने आक्रामक रुख अपनाया है। कांग्रेस ने कहा है कि सरकार ने गांधी परिवार की निगरानी की मंशा से उक्त आदेश जारी किए हैं। एक चैनल पर कांग्रेस प्रवक्ता बृजेश कलप्पा ने कहा कि यह सीधा-सीधा निगरानी में रखे जाने का मामला है। हालांकि, भाजपा ने इन आरोपों को खारिज कर दिया है। भाजपा नेता टॉम वडक्कन ने कहा कि इस आदेश का मकसद वीवीआईपी की सुरक्षा मुहैया कराना है। इसमें निजता के उल्लंघन का कोई भी मसला नहीं है।

-advertisement-

ट्रेंडिंग

खून की नदियां तो छोडि़ए कश्मीर में एक गोली भी नहीं चलानी पड़ी- अमित शाह

करतारपुर गलियारे पर अब पलटा पाकिस्तान

महंत नरेंद्र गिरि दोबारा चुने गए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष

भिखारी की मौत के बाद झोपड़ी से निकले डेढ़ लाख के सिक्के और 8.7 लाख की एफडी

स्विस बैंक ने कालाधन रखने वालों की सूची सौंपी

भारतीय सेना का था खबरी, अब बना जैश का खूंखार आतंकवादी

ट्रंप के सामने PM मोदी ने पाकिस्तान पर किया अटैक

मप्र की राजनीति के जोकर हैं दिग्विजय : शिवराज

मुर्गी से नहीं पौधों से बने अंडे खाइए, टेस्ट में भी लाजावाब

कैब ड्राइवर ने नहीं रखा था कंडोम, ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया भारी-भरकम चालान

भोपाल सहित 4 शहरों में अब इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी

अमेरिकन आर्मी ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान 'जन गण मन' की धुन

अब चंद्रयान-2 की 98 फीसदी सफलता पर उठने लगे सवाल