प्रमुख खबरें - 10 October, 2019

करतारपुर गलियारे पर अब पलटा पाकिस्तान

पाकिस्तान ने कहा है कि बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की अब तक कोई तारीख तय नहीं हुई है। पाकिस्तान का यह बयान तब आया है जबकि वह सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की अगले महीने आने वाली 550वीं जयंती के मौके के मद्देनजर समय पर उद्घाटन करने का आश्वासन दे चुका है। करतारपुर गलियारे पर अब पलटा पाकिस्तान

करतारपुर गलियारे पर अब पलटा पाकिस्तान, कहा- उद्घाटन की कोई तारीख तय नहीं
इस्लामाबाद।
पाकिस्तान ने कहा है कि बहुप्रतीक्षित करतारपुर कॉरिडोर के उद्घाटन की अब तक कोई तारीख तय नहीं हुई है। पाकिस्तान का यह बयान तब आया है जबकि वह सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की अगले महीने आने वाली 550वीं जयंती के मौके के मद्देनजर समय पर उद्घाटन करने का आश्वासन दे चुका है। एक महीने पहले इस करतारपुर कॉरिडोर प्रॉजेक्ट को लीड कर रहे एक सीनियर ऑफिसर ने कहा था कि पाकिस्तान भारतीय सिखों को 9 नवंबर से करतारपुर साहिब की यात्रा की अनुमति दे देगा।
विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'कॉरिडोर प्रधानमंत्री (इमरान खान) के वादे के मुताबिक समय से पूरा होगा। इसका समय पर उद्घाटन हो जाएगा, लेकिन मैं अभी कोई तारीख नहीं बता सकता क्योंकि अब तक यह तय नहीं हुई है। उन्होंने फिर से आश्वस्त किया कि 12 नवंबर को गुरु नानक देव की 550वीं जयंती के मौके पर यह गलियारा खुल जाएगा।
गौरतलब है कि भारत-पाकिस्तान के बीच प्रस्तावित यह गलियारा करतारपुर के दरबार सिंह को भारत में पंजाब के गुरुदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक तीर्थस्थल से जोड़ेगा। भारतीय तीर्थयात्रियों को सिर्फ एक परमिट लेकर इस गलियारे के जरिए करतारपुर साहिब की यात्रा करने की अनुमति होगी जिसकी स्थापना 1522 में गुरु नानक देव ने की थी। पाकिस्तान भारतीय सीमा से करतारपुर स्थित गुरुद्वारा दरबार साहिब तक गलियारा बना रहा है जबकि इस तरफ गुरुदासपुर स्थित डेरा बाबा नानक तक का गलियारा भारत बनाएगा।
पहली बार कुछ पाकिस्तानी और विदेशी पत्रकारों ने 16 सितंबर को लाहौर से करीब 125 किमी दूर नरवाल में प्रस्तावित करतापुर गलियारे का दौरा किया था। तब प्रॉजेक्ट डायरेक्टर आतिफ मजीद ने कहा था कि गलियारे का 86 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और 9 नवंबर से यह तीर्थयात्रियों के लिए खुल जाएगा। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत के पूर्व विदेश मंत्री मनमोहन सिंह को उद्घाटन समारोह में शिरकत करने का औपचारिक न्योता दिया गया है।

-advertisement-

ट्रेंडिंग

खून की नदियां तो छोडि़ए कश्मीर में एक गोली भी नहीं चलानी पड़ी- अमित शाह

करतारपुर गलियारे पर अब पलटा पाकिस्तान

महंत नरेंद्र गिरि दोबारा चुने गए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष

भिखारी की मौत के बाद झोपड़ी से निकले डेढ़ लाख के सिक्के और 8.7 लाख की एफडी

स्विस बैंक ने कालाधन रखने वालों की सूची सौंपी

भारतीय सेना का था खबरी, अब बना जैश का खूंखार आतंकवादी

ट्रंप के सामने PM मोदी ने पाकिस्तान पर किया अटैक

मप्र की राजनीति के जोकर हैं दिग्विजय : शिवराज

मुर्गी से नहीं पौधों से बने अंडे खाइए, टेस्ट में भी लाजावाब

कैब ड्राइवर ने नहीं रखा था कंडोम, ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया भारी-भरकम चालान

भोपाल सहित 4 शहरों में अब इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी

अमेरिकन आर्मी ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान 'जन गण मन' की धुन

अब चंद्रयान-2 की 98 फीसदी सफलता पर उठने लगे सवाल