February 19, 2018
Advertisement
अंतरराष्ट्रीय

उत्तर कोरिया ने अगले हफ्ते वार्ता का प्रस्ताव किया स्वीकार : द कोरिया

Have accepted the proposal to negotiate.

एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।

Share on Facebook Tweet Whatsapp

सोल के एकीकरण मंत्रालय ने कहा कि परमाणु हथियारों से सम्पन्न उत्तर कोरिया ने अगले सप्ताह बातचीत करने के दक्षिण कोरिया के प्रस्ताव को आज स्वीकार कर लिया।

यह मंत्रालय उत्तर कोरिया के साथ संबंधों को देखता है।

यह बैठक प्रायद्वीप को विभाजित करने वाले विसैन्यीकृत क्षेत्र में स्थित संघर्ष विराम गांव पनमुनजोम में होगी।

एकीकरण मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि उत्तर कोरिया ने सोल को एक संदेश फैक्स किया कि उसने मंगलवार को वार्ता करने का प्रस्ताव स्वीकार कर लिया है।

मंत्रालय के प्रवक्ता बाएक ताए हुआन ने संवाददाताओं से कहा कि एजेंडे में प्योंगचांग ओलंपिक और ‘‘अंतरकोरियाई संबंधों में सुधार का मामला’’ शामिल होगा।

उत्तर कोरिया द्वारा कई आईसीबीएम और उसके छठे परमाणु परीक्षण समेत 2017 में कई मिसाइल प्रशिक्षण करने से तनाव बढ़ गया है। वार्ता का यह प्रस्ताव ऐसे समय में सामने आया है जब उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने नववर्ष के अपने भाषण में चेतावनी दी थी कि उनके पास एक परमाणु बटन है लेकिन, साथ ही उसने कहा कि उत्तर कोरिया, अगले महीने दक्षिण कोरिया में होने वाले शीतकालीन ओलंपिक में एक टीम भेज सकता है।

इसके जवाब में सोल ने दोनों देशों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा और उनके बीच हॉटलाइन करीब दो साल तक बंद रखने के बाद पुन: चालू की गई।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेई इन और उनके अमेरिकी समकक्ष डोनाल्ड ट्रंप ने शीतकालीन ओलंपिक के बाद तक संयुक्त सैन्य अभ्यास नहीं करने पर सहमति व्यक्त की।

एडवेंचर वीडियो

आज का कार्टून

मध्यप्रदेश टूरिज्म

भारत का दिल कहा जाने वाला मध्य प्रदेश पूरे देश में अपनी खूबसूरती के लिए पहचाना जाता है। इसका हर एक कोना अपने आप में ही खास माना जाता है। यहां के हर टूरिस्ट स्पॉट पर आपको कुछ ना कुछ अनोखा और खूबसूरत देखने को जरूर मिलेगा। अगर आप भी एमपी में घूमने की सोच रहे हैं तो इन 10 टूरिस्ट स्पॉट पर जाना ना भूलें...