स्वास्थ एवं जीवनशैली - 23 September, 2019

मुर्गी से नहीं पौधों से बने अंडे खाइए, टेस्ट में भी लाजावाब

ज्यादातर अब तक अंडे के मिलने वाले पोषक तत्वों का लाभ सिर्फ नॉन वेजिटेरियन लोग ही उठा पाते थे लेकिन अब इसका फायदा और स्वाद शाकाहारी लोग भी चख पाएंगे। #egg

आपने अक्सर डॉक्टर्स को चुस्त दुरुस्त और फुर्तीला बना रहने के लिए रोजाना नाश्ते में अंडा खाने की सलाह देते हुए सुना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि नाश्ते में लिए जाने वाले खाद्य पदार्थों की तुलना में अंडे का सेवन सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। ज्यादातर अब तक अंडे के मिलने वाले पोषक तत्वों का लाभ सिर्फ नॉन वेजिटेरियन लोग ही उठा पाते थे लेकिन अब इसका फायदा और स्वाद शाकाहारी लोग भी चख पाएंगे। आइए जानते हैं आखिर कहां और कैसे उग रहे हैं ये शाकाहारी अंडे।

आईआईटी दिल्ली में तीसरे उद्योग दिवस के अवसर पर पौधों से बने शाकाहारी अंडों को प्रदर्शित किया गया तो लोग हैरान रह गए। शनिवार को लोगों में पौधों से बने इन अंडों को चखने की ललक देखने को मिली। यह अंडा सोशल मीडिया पर भी वायरल हो रहा है।

मसूर दाल से बनाए गए ये अंडे मांसाहारी खाने के विकल्प के तौर पर पेश किए गए हैं, जबकि इसका स्वाद एकदम असली अंडे जैसा है। हालांकि अंडे के अलावा बुलेटप्रूफ जैकेट समेत करीब 200 नवोन्मेषी उत्पादों को प्रदर्शित किया गया। लेकिन मसूर की दाल से बने शाकाहारी अंडे सब पर भारी पड़े।

इस अंडे को मांसाहारी खाने के विकल्प के तौर पर पेश किया गया, जबकि इसका स्वाद एकदम असली अंडे जैसा है। इस दौरान जैविक तौर पर घुलनशील कार्डियक स्टेंट का भी प्रदर्शन किया, जिसका इस्तेमाल धमनी की रुकावट दूर करने के लिए किया जाता है। धातु के स्टेंट के विपरीत ये पांच साल में शरीर के अंदर ही गल जाते हैं।

-advertisement-

ट्रेंडिंग

खून की नदियां तो छोडि़ए कश्मीर में एक गोली भी नहीं चलानी पड़ी- अमित शाह

करतारपुर गलियारे पर अब पलटा पाकिस्तान

महंत नरेंद्र गिरि दोबारा चुने गए अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष

भिखारी की मौत के बाद झोपड़ी से निकले डेढ़ लाख के सिक्के और 8.7 लाख की एफडी

स्विस बैंक ने कालाधन रखने वालों की सूची सौंपी

भारतीय सेना का था खबरी, अब बना जैश का खूंखार आतंकवादी

ट्रंप के सामने PM मोदी ने पाकिस्तान पर किया अटैक

मप्र की राजनीति के जोकर हैं दिग्विजय : शिवराज

मुर्गी से नहीं पौधों से बने अंडे खाइए, टेस्ट में भी लाजावाब

कैब ड्राइवर ने नहीं रखा था कंडोम, ट्रैफिक पुलिस ने काट दिया भारी-भरकम चालान

भोपाल सहित 4 शहरों में अब इलेक्ट्रिक बसें चलेंगी

अमेरिकन आर्मी ने बजाई भारतीय राष्ट्रगान 'जन गण मन' की धुन

अब चंद्रयान-2 की 98 फीसदी सफलता पर उठने लगे सवाल