Powered By डॉ.राहुल रंजन
कृषि बाजार से जुड़ेंगी मध्यप्रदेश की 18 मंडियां
मध्यप्रदेश में किसानों को राहत देने और उनकी उपज के सही दाम दिलवाने के लिए अब राज्य सरकार ने किसान हितैषी निर्णयों पर अमल तेज कर दिया है। मध्यप्रदेश में राष्टÑीय कृषि बाजार योजना के अंतर्गत अब प्रदेश की अठारह नवीन मंडियों को कृषि बाजार योजना से जोड़ा जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार ने केन्द्र को प्रस्ताव भेज दिया है।
हिंसक हुआ आंदोलन
गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) द्वारा बुलाया गया अनिश्चितकालीन बंद शनिवार को छठे दिन भी जारी है। इसके चलते उत्तरी पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्रों में तनाव की स्थिति बनी हुई है। बंद ने आज हिंसक रुख अख्तियार कर लिया तथा पुलिस और जीजेएम समर्थकों के बीच झड़प में एक नागरिक के मारे जाने की खबर है।
मुनाफे की नीति बनी नहीं
सरकारों ने किसान के चरित्र का जो खांका खींच रखा है उसमें वह दरिद्र ही दिखाई देता है। नंगे पैर, घुटनों तक धोती, चेहरे पर धंसी हुई आंखें और पिचके हुए गाल, झुर्रियों को समेटता बदन। बार-बार हाथ फैलाकर कभी आसमान से भीख मांगता तो कभी सरकारों से।
दार्जिलिंग के होटलों में खाना खत्म
दार्जिलिंग के होटलों में खाना खत्म दार्जिलिंग में अलग गोरखालैंड राज्य की मांग कर रहे गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) के आंदोलन की सबसे बड़ी मार वहां फंसे टूरिस्ट्स पर पड़ रही है। दार्जिलिंग में हिंसा के बाद स्थिति अब और खराब हो चली है।
अफवाहों' का सुषमा ने खंडन किया
अफवाहों' का सुषमा ने खंडन किया विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने शनिवार को उन सब खबरों को 'अफवाह' बताया, जिनमें उन्हें राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार बताया जा रहा था। विदेश मंत्री ने ऐसी सभी खबरों का खंडन किया है।
किसानों के प्रदर्शन के दौरान फायरिंग, 6 की मौत
दलौदा में मंगलवार को किसानों ने फिर उग्र प्रदर्शन किया, प्रदर्शनकारियों ने दो बसों और एक टेम्पो में तोड़फोड कर आग लगा दी। इस दौरान हुई फायरिंग में 6 किसानों की मौत हो गई और एक घायल है।
रिटायर पुलिस अफसर ने खुद को गोली मारी
रिटायर्ड पुलिस अफसर 75 साल की उम्र में अपनी लाइसेंसी बंदूक से गोली मार खुदकुशी कर ली। कुछ देर पहले बुजुर्ग अफसर घर के दरवाजे से बाहर जाने की कोशिश में गिर गए थे। पड़ोसियों और परिजन ने उठाया तो हताश होकर बोले आज जिंदगी का आखिरी दिन है।
आखिरी भाषण में भावुक हुए ओबामा, ट्रंप को भी दिखाया 'रास्ता'
अमेरिकी राष्ट्रपति के तौर पर बराक ओबामा ने शिकागो में अपना आखिरी भाषण दिया। शिकागो में अपने भाषण के दौरान ओबामा ने बीते आठ सालों की उपलब्धियां गिनाईं। ओबामा ने बिना नाम लिए अमेरिका के अगले राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की नीतियों पर भी निशाना साधा और लोगों से सहिष्णु बनने के साथ ही नस्लवाद को बढ़ावा न देने की अपील की।
सैन्य नेतृत्व और सरकार के बीच मुलाकात
देश के सैन्य नेतृत्व और राजनीतिक नेतृत्व में मुलाकातों का सिलसिला तेज हो गया है। बुधवार को नए आर्मी चीफ बिपिन रावत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इससे पहले वायु सेना प्रमुख बीएस धनोवा पीएम से मिले थे।
तस्वीर हो गई पूरी तरह साफ
मुलायम सिंह और अखिलेश यादव के बीच मंगलवार को हुई मीटिंग के बाद उम्‍मीदें जागी थीं कि शायद सुलह हो जाए लेकिन ऐसा लगता नहीं। इसके बाद मुलायम सिंह ने बुधवार को एक बड़ा बयान दिया है।

Disclaimer